सौर ऊर्जा क्या है (What is Solar Energy in Hindi)

Solar Energy अर्थात Hindi Meaning में “सौर ऊर्जा या सोलर ऊर्जा” कहते है, सौर ऊर्जा जो कि सूर्य की किरणें से प्राप्त ऊर्जा होती है, जो सीधे थर्मल या विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। सौर ऊर्जा नवीन व नवीनीकरण ऊर्जा के अंतर्गत आता है जो कि ऊर्जा के गैर परम्परागत स्त्रोत हैं, क्योकि सूर्य कभी न खत्म होने वाला ऊर्जा का स्त्रोत है, सौर ऊर्जा को फोटोवोल्टिक सेलों के माध्यम से विद्युत ऊर्जा में बदला जाता है।

जब सूर्य कि किरणे सीधे धरती पर पड़ती है है तो इसका लाभ पेड़, पौधे, जीव, जंतुओं, मौसम व जलवायु को मिलता है, लेकिन वर्तमान समय मे इसका उपयोग सौर ऊर्जा के रूप में किया जा रहा हैं, सूर्य की किरणों का उपयोग सौर ऊर्जा को सोलर पैनल के माध्यम से बिजली पैदा की जाती है। भारत का पहला सौर थर्मल पावर स्टेशन राजस्थान में हैं, भारत विश्व का एक ऐसा देश होगा जो इस तकनीक से विद्युत का व्यवसायिक उत्पादन करने वाला देश हैं।

Renewable energy का हिंदी अर्थ, अक्षय ऊर्जा या नवीकरणीय ऊर्जा होता हैं। यह वह ऊर्जा होती है जिनके स्रोतों का क्षय नहीं होता है मतलब की जो ऊर्जा कभी खत्म नहीं होतीं है। Renewable का अर्थ होता हैं की Clean Energy मतलब की ये प्रदूषणकारक नहीं होते हैं जो की प्राकृतिक स्रोत से आता है जिसे प्रकृति बार-बार पुनःपूर्ति करता रहता है। इन सभी सौर ऊर्जा को एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जाता है। अक्षय ऊर्जा एक ऐसा विकल्प है जो असीमित ऊर्जा है।

Solar Energy Ki Khoj Kisne Kiya
सन 1839 में, सोलर एनर्जी की आविष्कार अलेक्जेंडर एडमंड बैकेरल (Alexandre Edmond Becquerel) ने किया था। ए.ई. बेकरेल (A.E. Becquerel) ने फोटोवोल्टिक से होने वाले प्रभाव की खोज की थी, जो धातुओं में इलेक्ट्रॉन सिमुलेशन के जरिये प्रकाश के संपर्क मे आने से विद्युत चार्ज का निर्माण करता हैं। इसके बाद 19वीं शताब्दी के अंत में अलेक्जेंडर स्टोलेटोव (Alexander Stoletov) ने फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव पर आधारित पहला सौर सेल विकसित किया गया था जिससे बिजली पैदा की जाती हैं।

सौर ऊर्जा के उपयोग (Uses of Solar Energy in Hindi)
वर्तमान समय में, सौर ऊर्जा के उपयोग बहुत अधिक मात्रा में शहर व गांव दोनों जगहों में कर रहे है। आन्ध्रप्रदेश में सालिजिपल्ली भारत का पहला ऐसा गांव है जहाँ पूरा बिजली कनेक्शन सौर ऊर्जा से किया जा रहा हैं वही जयपुर के सभी स्ट्रीट लाइट्स सौर ऊर्जा में ही आधारित है। अनुकूल भौगोलिक स्थिति को ध्यान रखे तो भारत मे राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र में सौर ऊर्जा का विशेष लाभ उठाया जा सकता है।

सौर ऊर्जा के लाभ (Advantages of Solar Energy in Hindi)

आज के समय में, सौर ऊर्जा के उपयोग एक एडवांटेज के रूप मे उपयोग कर सकते है, क्योकि जैसे-जैसे विकास हो रहा है उसी रूप में विकास की परिभाषा के साथ जलवायु परिवर्तन हो रहा है ऐसे में सोलर एनर्जी के माध्यम से हम पृथ्वी को जलवायु परिवर्तन से रोक सकते है। सोलर एनर्जी के उपयोग के कुछ लाभ निम्न है-

• हम सोलर एनर्जी का उपयोग बिजली के लिए करते है जिससे बिजली बिल से की बचत होती हैं एवं कोयले के दहन से निर्मित बिजली स्व बचते है औऱ इस तरह हम पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।

• सोलर एनर्जी के उपयोग से हम घर मे गर्मी उतपन्न कर सकते है , घर के सारे इलेक्ट्रोनिक उपकरणों को बैटरी चार्ज करके चला सकते हैं।

• सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा उत्पादन करने में ज्यादा लागत नही आता है, सोलर पैनल के मदद से आसानी से घर मे बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

• इससे हानिकारक रेडियेशन का खतरा नहीं होता है, क्योकि सोलर एनर्जी के लिए बड़े प्लांट्स की आवश्यकता नही पड़ता है।
• सोलर एनर्जी से खाना पकाते है तब उसमें पौष्टिकता भरपूर मात्रा में मिलता हैं।

• सोलर एनर्जी का लाभ सभी तरफ़ देखने को मिल रहा है वर्तमान समय मे इलेक्ट्रिक व्हीकल में भी सोलर एनर्जी का प्रयोग किया जा रहा हैं।

• सौर ऊर्जा से उद्योगों को अपनी भारी मशीनरी और उपकरणों को चलाने के लिए बड़े और महत्वपूर्ण स्तर की बिजली प्रदान करता हैं।

• AC या Cooler सिस्टम के बजाय सोलर एनर्जी (Solar Energy) के सहायता से घर को गर्मियों में ठंडा रख सकते है। जिससे बिजली की बहुत ज्यादा बचत हो सकती हैं।

Best Solar Energy Indian Companies in Hindi

Tata Power Solar

टाटा सोलर सबसे पुराने और सबसे बड़े सोलर पैनल निर्माताओं में से एक है। इसे टाटा बीपी सोलर के नाम से जानते है। यह कंपनी सौर मॉड्यूल, सौर सेल और अन्य सौर उत्पादों का निर्माण करती है और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ईपीसी सेवाएं प्रदान करती हैं।

Vikram Solar Pvt. Ltd

भारत में सौर ऊर्जा कंपनियों में दूसरी सबसे बड़ी है। इस कंपनी को पहले विक्रम सोलर प्राइवेट के नाम से जाना जाता था। यह कंपनी सौर ऊर्जा प्लांट के इंजीनियरिंग, खरीद और सौर निर्माण सेवाएं और उनकी देखभाल भी करती हैं।

WAAREE Energies Ltd

यह कंपनी 1.5 GW की क्षमता के साथ भारत का सबसे बड़ा सोलर PV मॉड्यूल निर्माता है। ये कंपनी EPC सेवाएं, प्रोजेक्ट विकास, Rooftop Solutions, सौलर वाटर पंप का निर्माण और एक स्वतंत्र विद्युत उत्पादन करती हैं।

 

 

Renewable energySolar news

Leave a comment

All comments are moderated before being published